Reality Of Sports: मणिपुर में बनी देश की पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम

Monday 30 March 2020

मणिपुर में बनी देश की पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम

Football Team Image Source : TWITTER

कोरोना वायरस से प्रकोप के कारण ठप्प पड़ चुके खेल आयोजनों के बीच उत्तरपूर्व के राज्य मणिपुर से एक अच्छी खबर आई है। मणिपुर देश का पहला राज्य बन गया है जिसके पास ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम है। इस फुटबॉल टीम के बनने के बाद उन लोगों में एक उम्मीद की किरण जगी है जिन्हें लिंग के आधार अपने पसंदीदा खेल में भाग नहीं नहीं लेने दिया जाता है। 

इस टीम को मणिपुर की एक एनजीओ के द्वारा बनाया गया है जिसका नाम या-ऑल है। इसमें कुल 14 ट्रांसजेंडर खिलाड़ी है। इस टीम में अधिकतर स्कूल और कॉलेज जाने वाले ट्रांसजेंडर शामिल है।

या-ऑल एनजीओ की शुरुआत साल 2017 में हुई थी जिसे LGBTQ समुदाय के लोग चलाते हैं। इसका मकसद मणिपुर में रह रहे समलैंगिक लोगों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित माहौल तैयार करना है।

इस फुटबॉल टीम के 22 वर्षीय उप कप्तान और स्ट्राइकर चाकी हुइड्रोम ने कहा, "मैं अपनी तरह की इस टीम का हिस्सा होने से उत्साहित हूं और मुझे इस बाद की खुशी है कि देश की यह पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम है।''



from India TV: sports Feed https://ift.tt/2ydZUj2

No comments:

Post a Comment

SRH ने जीत के साथ तोड़ा टी20 क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, हेड-अभिषेक की विस्फोटक बल्लेबाजी

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले में 166 रनों के टारगेट का पीछा सिर्फ 9.4 ओवर्स में करते हुए इस मुक...