Reality Of Sports: आज ही के दिन वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे सचिन तेंदुलकर

Tuesday 31 March 2020

आज ही के दिन वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar became the first batsman to score 10,000 runs in ODI cricket on this day  Image Source : GETTY IMAGES

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने 23 साल लंबे करियर में कई रिकॉर्ड बनाए। कुछ पुराने रिकॉर्ड उन्होंने ध्वस्त किए तो कुछ नए कीर्तिमान रचे। इन्हीं में से एक रिकॉर्ड है सबसे पहले 10 हजार रन पूरे करने का। आज से ठीक 19 साल पहले यानी 31 मार्च 2001 को सचिन तेंदुलकर ने इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में पूरा किया था।

सचिन तेंदुलकर के बाद कई खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए, लेकिन सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने का रिकॉर्ड तब तक सचिन के नाम ही था जब तक विराट कोहली यहां तक नहीं पहुंचे थे।

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने के लिए 259 इनिंग लगाई थी जबकि कोहली ने यह मुकाम 205 इनिंग में ही हासिल कर लिया था। सचिन के बाद 14 खिलाड़ियों ने वनडे में 10 हजार रन पूरे किए।

उल्लेखनीय, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 139 रनों की शानदार पारी खेली थी और इसी पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 300 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। इस लक्ष्य के आगे पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 35.5 ओवर में 181 रन पर ही सिमट गई और भारत ने यह मैच 118 रनों से जीता था।



from India TV: sports Feed https://ift.tt/2R1GJjc

No comments:

Post a Comment

LSG Owner Sanjiv Goenka's On-Camera Outburst At KL Rahul: Just Emotion Or Reflection Of Broader Toxic Culture?

Sanjiv Goenka Gets Angry On KL Rahul: Lucknow Super Giants owner Sanjiv Goenka had a fiery conversation with skipper KL Rahul following thei...