Reality Of Sports: लॉकडाउन में फिनलैंड टीम के साथ काम कर रहे हैं भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी महेश मंगांवकर

Saturday 27 June 2020

लॉकडाउन में फिनलैंड टीम के साथ काम कर रहे हैं भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी महेश मंगांवकर

squash Image Source : GETTY

पेशेवर स्क्वाश टूर के कम से कम 15 अगस्त तक निलंबित होने के कारण भारतीय खिलाड़ी महेश मंगांवकर हेलसिंकी में फिनलैंड राष्ट्रीय टीम के साथ ट्रेनिंग में जुटे हैं। दुनिया के 49वें नंबर के खिलाड़ी मंगांवकर को जब फिनलैंड स्क्वाश महासंघ की उसकी राष्ट्रीय टीम के साथ ‘स्पारिंग’ जोड़ीदार बनने की पेशकश मिली तो वह नीदरलैंड में थे। 

कोरोना वायरस संबंधित पांबंदियों के फिनलैंड में थोड़ा ढील देने के बाद उन्होंने हेलसिंकी में अपनी ट्रेनिंग बहाल की और अब वहीं बस गये हैं। मुंबई में जन्में इस खिलाड़ी ने लॉकडाउन में अपनी फिटनेस पर काफी काम किया। 

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘लॉकडाउन के समय मैं यह चीज पता करने में व्यस्त रहा कि जब मेरा स्क्वाश करियर खत्म होगा तो मैं क्या नौकरी कर सकता हूं और मैंने पाया कि फिटनेस और इस खेल की ट्रेनिंग के पीछे के विज्ञान के प्रति मेरा काफी लगाव है। ’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं फरवरी से ‘मिक्स्ड मोडल मूवमेंट प्रोग्राम’ की परीक्षा के लिये पढ़ाई कर रहा हूं जिसमें विशेष खेल स्पर्धाओं जैसे टेनिस, तैराकी, स्क्वाश, बैडमिंटन और हॉकी के लिये ट्रेनिंग की जानकारी होती है। ’’ 

मंगांवकर ने कहा, ‘‘इस समय मैं एक प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर हूं और मैं ‘स्पोर्ट परफोरमेंस कोच’ के तौर पर काम करने के लिये जुटा हुआ हूं। ’’ 



from India TV Hindi: sports Feed https://ift.tt/386j6gw

No comments:

Post a Comment

SRH ने जीत के साथ तोड़ा टी20 क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, हेड-अभिषेक की विस्फोटक बल्लेबाजी

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले में 166 रनों के टारगेट का पीछा सिर्फ 9.4 ओवर्स में करते हुए इस मुक...