Reality Of Sports: On This Day: टेस्ट मैच के दोनों पारियों में नाबाद शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे अरविंदा डि सिल्वा

Wednesday 29 April 2020

On This Day: टेस्ट मैच के दोनों पारियों में नाबाद शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे अरविंदा डि सिल्वा

Aravinda de Silva Image Source : GETTY

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी  अरविंदा डि सिल्वा ने आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 29 अप्रैल 1997 को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए कोलंबो टेस्ट मैच में डि सिल्वा दोनों पारियों में नाबाद शतक जड़ने वाले दुनिया पहले बल्लेबाज बने थे। 

पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में डि सिल्वा उस समय बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे थे जब श्रीलंकाई टीम 124 रनों के स्कोर पर अपने 2 विकेट गंवा चुकी थी। लगातार गिरते विकटों के बीच डिसिल्वा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम के लिए 208 गेंदों में 138 रनों की पारी खेली, जिसकी बदौलत मेजबान टीम अपनी पहली पारी में 331 रनों का स्कोर खड़ा पाई। डि सिल्वा ने अपनी इस पारी में कुल 19 चौके लगाए थे।

श्रीलंका के इस स्कोर के जवाब में पाकिस्तानी टीम 292 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह मेजबान श्रीलंका को पहली पारी में 39 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई।

यह भी पढ़ें - शारजाह में रेतीले तूफ़ान के बीच किस प्लान के साथ सचिन ने जड़ा था शतक, अब किया खुलासा

इस मैच के दूसरी पारी में भी डि सिल्वा ने 99 गेंदों में 103 रनों की पारी खेली जिसके दमपर श्रीलंका ने 4 विकेट पर 386 बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी और इस तरह पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 426 रनों का लक्ष्य मिला।

पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी के आखिरी दिन के समाप्ति तक 5 विकेट गंवाकर 285 रन ही बना सकी और इस तरह मुकाबला ड्रॉ हो गया।

आपको बता दें कि डि सिल्वा कुल 93 टेस्ट मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्होंने 42.97 की औसत से 6361 रन बनाए। वहीं वह अपने देश के लिए 308 वनडे मैचों में भी मैदान पर उतरे। इस फॉर्मेट में उन्होंने 34.90 की औसत से 9284 रन बनाए।

इसके अलावा वे साल 1996 विश्व कप विजेता टीम के भी हिस्सा रह चुके हैं। 



from India TV: sports Feed https://ift.tt/2KOkz01

No comments:

Post a Comment

SRH ने जीत के साथ तोड़ा टी20 क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, हेड-अभिषेक की विस्फोटक बल्लेबाजी

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले में 166 रनों के टारगेट का पीछा सिर्फ 9.4 ओवर्स में करते हुए इस मुक...