Reality Of Sports: ओलंपिक की तैयारियों के मद्देनजर मानसिक मजबूती और तकनीक पर काम कर रही हैं मनु भाकर

Wednesday 26 February 2020

ओलंपिक की तैयारियों के मद्देनजर मानसिक मजबूती और तकनीक पर काम कर रही हैं मनु भाकर

ओलंपिक की तैयारियों के मद्देनजर मानसिक मजबूती और तकनीक पर काम कर रही हैं मनु भाकर  Image Source : GETTY IMAGES

नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मनु भाकर ने बुधवार को कहा कि उनका ध्यान अपनी तकनीक और मानसिक मजबूती में सुधार करने पर है जिससे कि आगामी विश्व कप और तोक्यो ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन सकें। महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली मनु के लिए पिछला सत्र काफी सफल रहा जिसमें उन्होंने विश्व कप में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में पांच स्वर्ण पदक जीते।

मनु ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरा ध्यान अपनी तकनीक पर है क्योंकि यही हमें आगे ले जाता है। इसके अलावा मैं स्वयं को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने पर भी काम कर रही हूं विशेषकर मानसिक फिटनेस पर।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुख्य रूप से मैं अपनी मानसिक स्थिरता पर काम कर रही हूं। जब आपका मन एकाग्र होता है और आप अपने मन को शांत रखने के लिए ध्यान लगाते हैं तो इससे सोचने की प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।’’

यह पूछने पर कि वह कैसे धैर्य बकरार रखती हैं, युवा ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता ने कहा कि वह संगीत सुनकर किसी चीज से अपना ध्यान हटाने की कोशिश करती हैं। उन्होंने कहा,‘‘मैं सभी विचारों को स्वयं से दूर रखती हूं। मैं खुद को इससे दूर रखती हूं और संगीत सुनती हूं, ध्यान, डांस, डायरी लिखना और उपन्यास पढ़कर मन को दूसरी चीजों पर लगाती हूं जिससे कि अधिक ध्यान लगा सकूं।’’

मनु तोक्यो खेलों के दौरान पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेंगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं चाहती हूं कि ओलंपिक नई चीज रहे इसलिए मैं नहीं चाहती कि कोई मुझे इसके बारे में जानकारी दे।’’ 



from India TV: sports Feed https://ift.tt/2vmxEtr

No comments:

Post a Comment

SRH ने जीत के साथ तोड़ा टी20 क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, हेड-अभिषेक की विस्फोटक बल्लेबाजी

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले में 166 रनों के टारगेट का पीछा सिर्फ 9.4 ओवर्स में करते हुए इस मुक...